विश्व बाल दिवस के अवसर पर स्वामी आत्मानंद विद्यालय मे बाल संसद हुवा* *एमसीसीआर यूनिसेफ की पहल पर किड्स टेक ओवर प्रोग्राम का भी आयोजन किया गया*….

0
Spread the love

*विश्व बाल दिवस के अवसर पर स्वामी आत्मानंद विद्यालय मे बाल संसद हुवा*

*एमसीसीआर यूनिसेफ की पहल पर किड्स टेक ओवर प्रोग्राम का भी आयोजन किया गया*….

*सुरजपुर – न्यूज़29*…….भटगांव विधायक पारसनाथ राजवाड़े ने विद्यालय को सांस्कृतिक कार्यक्रम हेतु पचास हजार देने की घोषणा की

सूरजपुर।विश्व बाल दिवस के अवसर पर स्वामी आत्मानंद उत्कृष्ट अंग्रेज़ी माध्यम विद्यालय बतरा मे विद्यालय प्रबंधन और एमसीसीआर (युनिसेफ) के संयुक्त तत्वाधान मे “बाल संसद”, “किड्स टेक ओवर”और कैरियर काउंसलिंग का आयोजन किया गया। जिसमे बारहवीं की छात्रा ऋषिका तिवारी को प्रचार्य पद की जिम्मेदारी दी गई वहीं अन्य छात्र छात्राओं ने शिक्षक के रूप मे कक्षाओं का संचालन सुचारू रूप से किया। बाल संसद में स्कूल के बच्चों के बेबाक सवालों का जवाब छत्तीसगढ़ शासन के संसदीय सचिवऔर भटगांव विधायक पारसनाथ राजवाड़े ने दिया।

विश्व बाल दिवस के इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि थे छत्तीसगढ़ शासन के संसदीय सचिव और भटगांव विधायक पारसनाथ राजवाड़े विशिष्ट अतिथि के रुप में एसएमडीसी अध्यक्ष गया प्रसाद राजवाड़े नगर पंचायत भटगांव के एल्डरमैन एमसीसीआर छत्तीसगढ़ के अफरोज खान,चाइल्डलाइन सूरजपुर के जिला समन्वयक कार्तिक मजूमदार,सी 3 (यूनिसेफ)के जेपी वर्मा, पार्थ सिंह सरपंच प्रतिनिधि आनंद सिंह। इस अवसर पर प्राथमिक स्तर के छात्रों ने पिरामिड निर्माण तथा रस्सी कूद ,माध्यमिक तथा हायर सेकेंडरी के छात्रों ने प्रतीकात्मक स्वरुप भगवान ब्रह्मा तथा विष्णु जी रूप निर्माण किया,सुगा डांस की प्रस्तुति किया।

बाल संसद का आयोजन किया गया।

स्वामी आत्मानंद अंग्रेजी उत्कृष्ट विद्यालय में विश्व बाल दिवस के अवसर पर बाल संसद का आयोजन किया गया जिसमें विधायिका से संबंधित ढेर सारे सवाल बच्चों ने उठाएं जिसका जवाब छत्तीसगढ़ शासन के संसदीय सचिव पारसनाथ राजवाड़े ने दीया।

कम को संबोधित करते हुए
संसदीय सचिव एवं विधायक पारसनाथ राजवाड़े ने 10 वीं एवं 12वीं मे अध्ययनरत छात्रों को पूरे तन्मयता के साथ पढ़ाई करने हेतु प्रेरित किया और उन्होंने कहा की सभी छात्रों मे स्वस्थ मन स्वस्थ तन का निर्माण करने के लिए सरकार बहुत सारे काम योजना बना कर कररही है।इसलिए अपने मन को स्वस्थ रखते हुए अपना और पूरे समाज के साथ ही विश्व गुरु भारत मे नया कीर्तिमान स्थापित करने के लिए जुट जाए। अपने सपने को पूरा करने में लग जाय शासन आपके साथ है।पारसनाथ राजवाड़े ने स्कूल में सांस्कृतिक कार्यक्रम संपन्न कराने के संसाधन के लिए पचास हजार रूपए देने की घोषणा की।अंत मे उन्होंने सभी छात्रों को विश्व बाल दिवस की शुभकामनाएं दीं।

इस अवसर पर प्राचार्य गोवर्धन सिंह ने अपने उद्बोधन मे बताया कि प्रत्येक वर्ष 20 नवम्बर को विश्व बाल दिवस के रूप मे मनाया जाता है, इस अवसर पर अंतर्राष्ट्रीय एकजुटता को बढ़ावा देने, दुनिया भर मे बच्चों मे जागरुकता और बच्चों के कल्याण मे सुधार करने के लिए मनाया जाता है। एमसीसीआर के अफरोज खान ने वर्तमान समय मे मोबाईल से होने वाले दुष्प्रभाव को रेखांकित किया और कहा की आपका भविष्य आपके हाथ में है। इसको आप अपने मेहनत के बल पर चाहे तो बना सकते हैं। जो बच्चा इमानदारी से अनुशासन से अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए योजना बना कर पढ़ाई करेगा वह निश्चित रूप से अपने मंजिल को प्राप्त करगा। एसएमडीसी अध्यक्ष गया प्रसाद राजवाड़े ने स्कूल मे प्रथम स्थान प्राप्त करने वाले दसवीं एवं बारहवीं के छात्रों को नकद पुरस्कार देने की घोषणा की।

चार लाइन के समन्वयक कार्तिक मजूमदार ने बाल अधिकारों के प्रति सजग रहने 9018 कॉल सेंटर के बारे में बच्चों को बताया और कहा कि सभी बच्चे अपने अधिकारों के प्रति सजग और सतर्क रहें साथ ही अपने आसपास होने वाले बाल अपराध के मामलों से खुद भी बचे और अपने साथियों को भी बचाने की कोशिश करें। सी 3 युनिसेफ के जे पी वर्मा ने कहा की बालिका सशक्तिकरण की बहुत ज्यादा आवश्यकता है।इन क्षेत्रों में बाल विवाह के मामले बहुत सामने आते हैं इस कुरीति से बचने के लिए शिक्षा सबसे बड़ा अधिकारी है।

आयोजन को सफल बनाने में विद्यालय के प्राचार्य गोवर्धन सिंह शिक्षक सरोज किण्डो,रवीन्द्र सिंह,गीता साहू,नरेंद्र प्रसाद, बुधराम पैंकरा,प्रियंका राज,रेणु कुमारी,सुचिता केरकेट्टा, मनीष सिंह,नीतु कश्यप, अर्पित कुशवाहा,रामकरण राजवाड़े,सरिता राजवाड़े, अनिल दास,कृष्णी सिंह, शिवधारी देवांगन,आकिब आलम,नेहा सिंह,एकता सिंह,आमरीन,रागिनी जायसवाल,ज्योति,फातिमा, सोनम नायर,अंजली तिवारी,श्वेता कुंडू,हिमांशु शर्मा,रुचि कुशवाहा,सुरेखा कुमारी,ज्योति गुप्ता, काजल सोनी,अमजद अली,प्रियंका सिंह,विजय ठाकुर,टेकचन्द राजवाड़े,रामकुमार,घूरन, सिद्धी बाई का महत्वपूर्ण योगदान रहा.कार्यक्रम का संचालन रंजीत सिंह ने किया व आभार प्रदर्शन प्राचार्य गोवर्धन सिंह ने किया ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

slot depo 10k
slot qris
slot spadegaming
slot pg soft
habanero slot
cq9 slot
slot garansi kekalahan bebas ip