राज्य सरकार ने किसानों के हित में ऋण माफ किया स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. टेकाम ’छत्तीसगढ़ गौरव दिवस का आदर्श गौठान खड़गवां कला में आयोजन’ मंत्री एवं कमिश्नर ने महिला स्व. सहायता समूह के कार्यों की सराहना विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल का किया अवलोकन मछली जाल, आइस बॉक्स, पौधा एवं निःशुल्क मसूर दाल का वितरण किया

0
Spread the love

*राज्य सरकार ने किसानों के हित में ऋण माफ किया स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. टेकाम*

’छत्तीसगढ़ गौरव दिवस का आदर्श गौठान खड़गवां कला
में आयोजन’

*मंत्री एवं कमिश्नर ने महिला स्व. सहायता समूह के कार्यों की सराहना*

*विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल का किया अवलोकन*

*मछली जाल, आइस बॉक्स, पौधा एवं निःशुल्क मसूर दाल का वितरण किया*

*सूरजपुर – ,न्यूज़29*….. मुख्यमंत्री भुपेश बघेल के नेतृत्व में राज्य सरकार के 4 वर्ष पूर्ण होने पर प्रतापपुर विकासखंड के खड़गवां कला आदर्श गौठान छत्तीसगढ़ गौरव दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। जिला स्तरीय कार्यक्रम में उपस्थित प्रतिनिधियों, अधिकारियों, ग्रामीणजनों ने मुख्यमंत्री की अध्यक्षता में राजधानी रायपुर में आयोजित राज्य स्तरीय छत्तीसगढ़ गौरव दिवस में वर्चुअली शामिल हुए और उनका संदेश सुना।
इस कार्यक्रम में क्षेत्रीय विधायक एवं स्कूल शिक्षा मंत्री डॉ. प्रेमसाय सिंह टेकाम ने पिछले 4 सालों में सरकार की उपलब्धि एवं अन्य सफलताओं की जानकारी देते हुए कहा कि प्रदेश सरकार किसानों के हित में ऋण माफी किया है।2500 क्विंटल में धान खरीद रहे हैं एवं धान विक्रय पर 48 घंटे में किसानों के खाते में पैसा ट्रांसफर हो जा रहा है किसान खुश हैं। आदर्श गौठान खड़गवां कला से महिला स्व सहायता समूह द्वारा सब्जियां एवं खाद से लाखों आमदनी कमा रहे है। धान के बदले अन्य फसल पर 10 हजार रुपया प्रति एकड़ दिया जा रहा है। कोदो कुटकी को समर्थन मूल्य में खरीदा जा रहा है। लघु वनोपज की खरीदी की जा रही है कोरोना काल में भी राज्य सरकार ने लघु वनोपज के उत्पादों को खरीदा। स्थानीय ग्रामीण जनों को शिक्षा बेहतर मिले इसके लिए राज्य सरकार के द्वारा स्वामी आत्मानंद संचालित किया जा रहा है जिससे प्रतिभावान छात्रों को आगे बढ़ने का अवसर प्राप्त हो रहा है। उन्होंने आगे बढ़ने के लिए स्कूली बच्चों को पढ़ाई करने हेतु प्रोत्साहित किया।
उन्होंने कहा कि छत्तीसगढ़ में किसानों को धान की कीमत अब पूरे देश में सबसे अधिक मिल रही है। राजीव गांधी किसान न्याय योजना से लेकर भूमिहीन कृषि मजदूरों के हित में सरकार ने योजनाएं चलाई है। सरकार की योजनओं से आमलोगों को सीधा आर्थिक लाभ हुआ है और छत्तीसगढ़ के लोगों में खुशहाली बढ़ी है। राज्य के किसानों, मजदूरों, युवाओं, महिलाओं, बुजुर्गाे आदि सभी वर्गाे-समाजों के लिए योजनाओं के माध्यम से कार्य किया जा रहा है। राज्य का सर्वागीण विकास करने के लिए सरकार प्रतिबंद्ध है। मंत्री डॉ. टेकाम ने जिलेवासियों को गौरव दिवस की बधाई और शुभकामनाएं दी।
कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा ने छत्तीसगढ़ गौरव दिवस में उपस्थित मुख्य अतिथि सहित सभी गणमान्य अतिथियों का स्वागत करते हुए कहा कि हम सभी ने मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल का भाषण सुना है, मुख्यमंत्री सभी वर्गाे के उत्थान के लिए बेेहतर कार्य कर रहें है। कलेक्टर ने कहा कि राज्य सरकार की सभी योजनाओं के क्रियान्वयन और मुख्यमंत्री के आदेशों-निर्देर्शों के अनुरूप कार्य करने के लिए जिला प्रशासन कृत संकल्पित है।
महिला स्व. सहायता समूह के कार्यों की सराहना
स्व. सहायता समूह की महिलाओं से वर्मी कम्पोस्ट खाद और गोठान में किए जा रहे हैं विभिन्न गतिविधियों को संचालित कर रही हैं और उनसे लाखों की आमदनी कम आ रही हैं। स्व. सहायता की महिलाओं ने बताया कि वे गौठान में विभिन्न आजीविका गतिविधियों में शामिल होकर आर्थिक लाभ ले रही हैं। गौठान से उत्पादित सब्जियां स्कूलों एवं आंगनबाड़ी केंद्रों में मध्यान्ह भोजन के लिए भेजी जाती है मंत्री डॉ. टेकाम, सरगुजा कमिश्नर डॉ संजय कुमार अलंग ने महिला स्व सहायता समूह के कार्यों की सराहना कर बधाई दी एवं निरंतर बेहतर कार्य करने प्रोत्साहित किया।

विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉल का किया अवलोकन

स्कूल शिक्षा मंत्री डॉक्टर प्रेमसाय सिंह टेकाम एवं उपस्थित प्रतिनिधियों एवं अधिकारियों ने शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, कृषि विभाग, उद्यान विभाग, पशुधन विभाग एवं बिहान की महिलाओं द्वारा लगाए गए स्टालों का अवलोकन।
मछली जाल, आइस बॉक्स, पौधा एवं निःशुल्क मसूर दाल का वितरण किया
स्कूल शमंत्री डॉक्टर प्रेमसाय सिंह टेकाम ने मत्स्य पालन विभाग, कृषि विभाग, उद्यान विभाग के हितग्राहियों कोमछली जाल, आइस बॉक्स, पौधा एवं निःशुल्क मसूर दाल का वितरण किया। सभी उपस्थित ग्रामीण जनों एवं हितग्राहियों ने छत्तीसगढ़ गौरव दिवस के अवसर पर खुशी प्रकट किया एवं राज्य शासन द्वारा मिलने वाले कल्याणकारी योजनाओं के लाभ के लिए धन्यवाद ज्ञापित किया।
कार्यक्रम में सरगुजा कमिश्नर डॉ. संजय कुमार अलंग, कलेक्टर सुश्री इफ्फत आरा, एसपी श्री रामकृष्ण साहू, जिला पंचायत सीईओ सुश्री लीना कोसम, मंत्री प्रतिनिधि श्री कुमार सिंह देव, जिला पंचायत अध्यक्ष प्रतिनिधि श्री शिव भजन मरावी, शक्कर कारखाना अध्यक्ष विद्यासागर सिंह, जिला पंचायत सदस्य श्रीमती मंजू मिंज, सरपंच, स्थानीय प्रतिनिधिगण सहित भारी संख्या में ग्रामीण जन उपस्थित थे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

slot depo 10k
slot qris
slot spadegaming
slot pg soft
habanero slot
cq9 slot
slot garansi kekalahan bebas ip