सरगुजा संभागायुक्त डॉ. अलंग ने प्रतापपुर ब्लॉक के गोड कटवा नरवा का किया निरीक्षण* *नरवा निर्माण से किसान ले रहे दो फसल*, *कमिश्नर ने अधिकारियों को शेष कार्य को पूर्ण कर किसानों को लाभान्वित करने के दिए निर्देश*….

0
Spread the love

*सरगुजा संभागायुक्त डॉ. अलंग ने प्रतापपुर ब्लॉक के गोड कटवा नरवा का किया निरीक्षण*

*नरवा निर्माण से किसान ले रहे दो फसल*,

*कमिश्नर ने अधिकारियों को शेष कार्य को पूर्ण कर किसानों को लाभान्वित करने के दिए निर्देश*….

*सूरजपुर – न्यूज़29*……. सरगुजा संभागायुक्त डॉ. संजय कुमार अलंग ने प्रतापपुर ब्लॉक के ग्राम पंचायत चंदौरा में स्थित गोडकटवा नरवा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान उन्होंने परकुलेशन टैंक, स्ट्रगल कंटूर ट्रेंच, गली प्लग, एडेन डैम, ब्रशउद, डबरी मेड़बंदी और स्टॉप डेम के संबंध में जानकारी ली। रेवेन्यू मैप से नरवा से लाभान्वित होने वाले पांच गांव की जानकारी मनरेगा एपीओ के द्वारा जानकारी दी गई। उन्होंने संबंधित विभाग के अधिकारियों को शेष कार्य हैं उन्हें पूर्ण कर स्थानीय किसानों को लाभान्वित करने के निर्देश दिए।
आसन राम एवं मटकू धारी किसानों के द्वारा बताया गया कि रोजगार गारंटी के कार्य एवं नरवा कार्य प्रारंभ होने से लगभग 55 किसानों ने 90 एकड़ जमीन में दो फसल लेना शुरू किया है। नरवा कार्य का प्लान मेगावार शेड परियोजना के सुरेंद्र कुमार, पंचायत प्रतिनिधि एवं नरेगा सेल के द्वारा लिया गया है।
गौरतलब है नरवा का कार्य होने से नरवा में 12 माह पानी की उपलब्धता रहती है जिससे सरसों, गेहूं, टीसी, आलू, गोभी टमाटर आदि फसल ले रहे हैं। किसानों ने बताया कि पहले एक ही फसल लेते थे लेकिन नरवा बनने के बाद दो फसल ले रहे है। कमिश्नर डॉ. अलंग ने किसानों से चर्चा कर शासन से मिलने वाली सभी योजनाओं का लाभ लेने समझाइश देकर प्रोत्साहित किया।
इस दौरान कलेक्टर इफ्फत आरा, जिला पंचायत सीईओ लीना कोसम, एसडीएम दीपिका नेताम सहित विभाग के अधिकारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

slot depo 10k
slot qris
slot spadegaming
slot pg soft
habanero slot
cq9 slot
slot garansi kekalahan bebas ip