स्कूल भवनों का परीक्षण कर सभी अधोसंरचनाओ को करें बेहतरः- कलेक्टर

0
Spread the love


’भूमिगत जल रिचार्ज के लिए वाटर हार्वेस्टिंग कार्यक्रम का करें सफल क्रियान्वयन’

डायरिया रोकथाम हेतु-स्वच्छ पेयजल के लिये पानी का नियमित सैंपल लेकर कराएं जांच

करवाएं स्वच्छाग्रहियों का शत प्रतिशत ई श्रम कार्ड पंजीयन

सार्वजनिक बुनियादी सुविधाओं को बेहतर करने के दिशा में कार्य करें सभी अधिकारी

अमृतकाल विजन @2047 के तहत तय लक्ष्यों के लिए शत प्रतिशत संतृप्तता प्राप्त करने के लिए करें प्रयास

-समय सीमा की बैठक हुई संपन्न

सूरजपुर/न्यूज29… आज समय सीमा की बैठक कलेक्ट्रेट सभा कक्ष में रखी गई थी। जिसमें कलेक्टर श्री रोहित व्यास ने जिले में संचालित सभी योजनाओं की विभागवार जानकारी प्राप्त की और आवश्यक निर्देश दिए। इस बैठक में जिला पंचायत सीईओ श्रीमती कमलेश नंदिनी साहू, अपर कलेक्टर श्रीमती नयनतारा सिंह तोमर व अन्य संबंधित जिला अधिकारी उपस्थित थे।
इस अवसर पर जिले में शिक्षा व्यवस्था की समीक्षा करते हुए कलेक्टर ने जिले के सभी स्कूलों में साइकिल, किताब एवं गणवेश वितरण की जानकारी लेते हुए स्कूल भवनों में अधोसंरचना को बेहतर करने के निर्देश दिए। शिक्षा व्यवस्था को बेहतर करने, स्कूलों में साफ सफाई की अच्छी व्यवस्था एवं स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति की मॉनिटरिंग करने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने बच्चों के शाला प्रवेश के संबंध में जानकारी लेते हुए आवश्यक निर्देश दिए। इसके अलावा उल्लास कार्यक्रम के तहत साक्षरता कार्यक्रम को दृढ़ इच्छाशक्ति के साथ लागू करने के निर्देश दिए। शिक्षा विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए जिले के नवोदय विद्यालय में रिमोट क्षेत्र के बच्चों को प्रवेश के लिए प्रोत्साहित करने के लिए आवश्यक निर्देश दिए।

गौरतलब है कि गहन डायरिया नियंत्रण कार्यक्रम अंतर्गत स्पॉट डायरिया कैम्प का संचालन 01 जुलाई से 31 अगस्त तक किया जाना है। समय सीमा की बैठक में कलेक्टर ने इसके सफलतापूर्वक क्रियान्वयन के लिये स्वास्थ्य विभाग को कहा। जिसमें उन्होंने स्पष्ट किया कि स्वास्थ्य केंद्र में ओआरएस, जिंक व अन्य संबंधित दवाइयां पर्याप्त मात्रा में उपलब्ध हो। इसके साथ ही उन्होंने नगरीय निकाय व नगर पंचायत के सीएमओ को स्पष्ट निर्देश किये की लोगों के घर में स्वच्छ पेयजल उपलब्ध हो जिसके लिए सैंपल की जांच कराएं।
इसके साथ ही कलेक्टर ने समीक्षा करते हुए कृषि, सहकारिता विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि किसानों को खाद, बीज, रासायनिक उर्वरक तथा कीटनाशकों की आसानी से उपलब्धता सुनिश्चित कराएं। उन्होंने स्पष्ट किया कि इनके उपलब्धता की नियमित मॉनिटरिंग करें और कृषकों के साथ नियमित संपर्क में रहें।
इसके अलावा उन्होंने लंबित पेंशन प्रकरणों को शीघ्र निपटाने के निर्देश दिए। उन्होंने जिले में ’एक पेड़ मां के नाम’ अभियान को पूर्णतः सफल बनाने के लिए इसके अंतर्गत सभी निर्देशों को लागू करवाने के निर्देश दिए। साथ ही उन्होंने वर्षा ऋतु को देखते हुए भूमिगत जल रिचार्ज के लिए वाटर हार्वेस्टिंग कार्यक्रम को सफलता पूर्वक लागू करने को कहा।

उन्होंने जिले में कार्यरत सभी स्वच्छाग्रहियों का शत प्रतिशत ई श्रम कार्ड पंजीयन करवाने के निर्देश दिए।
बैठक के दौरान कलेक्टर ने छत्तीसगढ़ को विकसित करने संचालित किए जा रहे कार्यक्रम अमृतकाल विजन @2047 के लक्ष्यों के लिए शत प्रतिशत संतृप्तता प्राप्त करने के लिए कार्य करने को कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

slot depo 10k
slot qris
slot spadegaming
slot pg soft
habanero slot
cq9 slot
slot garansi kekalahan bebas ip

https://anakgawang.net/

spaceman