जिले में स्वच्छ पेयजल आपूर्ति एवं स्वच्छता करें सुनिश्चित : कलेक्टर श्री रोहित व्यास

0
Spread the love


कलेक्टर ने ली नगरीय निकाय की मासिक समीक्षा बैठक

सूरजपुर/न्यूज29… कलेक्टर रोहित व्यास ने आज नगरीय निकाय की मासिक समीक्षा बैठक रखी थी। जिसमें जिले के नगर पालिका परिषद सूरजपुर सहित अन्य सभी नगर पंचायत के सीएमओ, अभियंता और अन्य कर्मचारी उपस्थित थे। समीक्षा बैठक में राजस्व वसूली, नगरों की स्वच्छता, आवारा पशुओं का नियंत्रण आदि विषयों के साथ राज्य शासन की महत्वपूर्ण योजनाओं को लेकर विस्तृत चर्चा की गई एवं आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए।
कलेक्टर ने स्पष्ट किया कि नगरीय निकाय के लिए राजस्व वसूली प्राथमिकता वाला कार्य है। इन क्षेत्रों के विकास के लिए नगरीय निकाय द्वारा लिया जाने वाला संपत्ति व समेकित कर, जल कर, दुकानों का किराया तथा यूजर चार्ज इत्यादि सभी की वसूली नियमित करने की बात कही। साथ ही उन्होंने समस्या आने पर नियमानुसार सख्त से सख्त कार्यवाही करने के निर्देश भी दिये। सड़कों पर आवारा या घुमन्तु पशुओं का प्रबंधन एवं उनसे होने वाले गंभीर हादसों को रोकने के लिए सभी उपाय करने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए।
      कलेक्टर ने बरसात के समय नगरीय क्षेत्रों में कई जगह हो रहे जल भराव एवं गंदगी पर नाराजगी जाहिर करते हुए जल्द से जल्द सभी आवश्यक प्रबंध करने के निर्देश  अधिकारियों को दिये। जिसमें उन्होने सभी नालियों के सफाई के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। साथ ही उन्होंने कमर्शियल क्षेत्रों सहित उन सभी क्षेत्रों में कूड़ा-कचरा फैलाने की शिकायत आ रही है वहां तत्काल जुर्माना लगाने तथा अन्य उचित कार्यवाही करने कहा।  बरसात के दिनों में जिले के नागरिकों को स्वच्छ पेयजल मिल सके, इसके लिए उन्होंने जल क्लोरीनीकरण व्यवस्था को पुख्ता करने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि नगरीय क्षेत्रों में गंदा पानी पीने से डायरिया की संभावना ज्यादा रहती है इसलिए सभी अधिकारी नियमित रूप से पानी के सैंपल की जांच कराएं एवं आवश्यकतानुसार सही तरीके से वाटर ट्रीटमेंट हो रहा है या नहीं इसका नियमित निरीक्षण करें।
इसके अलावा कलेक्टर ने कहा कि कई स्थानों पर देखा जा रहा है कि दुकानों के बाहर लोग सड़कों तक अपना सामान फैला देते हैं, जिससे न केवल पार्किंग की समस्या होती है बल्कि दुर्घटना की आशंका भी रहती है। उन्होंने मार्गो में बाधा पहुंचाने वाले ऐसे सभी लोगों एवं विभिन्न क्षेत्रों में अतिक्रमण करने वाले लेागों पर नियमानुसार सख्त कार्यवाही करने के लिए कहा। निकाय के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए उन्होंने निकाय में कार्यरत सभी स्वच्छाग्रहियों का शतप्रतिशत ई-श्रम पंजीयन एवं आयुष्मान कार्ड बनवाने के लिए कहा।
इसके अलावा उन्होंने् विश्वकर्मा बाजार बनाकर जिले के दर्जी, नाई, मोची एवं धोबी जैसे व्यवसाय से जुड़े लोगों के लिए एक जगह सुनिश्चत कर उन्हें सशक्त करने के कार्यक्रम की प्रगति की समीक्षा की। उन्होंने पौधारोपण अभियान की समीक्षा करते हुए सड़क के दोनो ओर छायादार वृक्षों का रोपण एवं ऐसे सभी क्षेत्रों में पौधारोपण करने का निर्देश दिया जहां अच्छी देखभाल कर इस अभियान को सफल बनाया जा सके।
इसके अलावा बैठक में श्रम स्वास्थ्य योजना, आयुष्मान कार्ड, महतारीवंदन योजना, उज्ज्वला योजना एवं प्रधानमंत्री आवास योजना के साथ अन्य योजनाओं के संबंध में चर्चा की गई। जिसमें कलेक्टर व्यास द्वारा आवश्यक दिशा निर्देश दिए गए। उज्ज्वला योजना शतप्रतिशत रूप में लागू करने के लिए उन्होंने अधिकारियों को निर्देशित किया कि चूल्हे या लकड़ी जलाकर खाना बनाने से होने वाले नुकसान के संबंध में लोगों को जागरूक किया जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

slot depo 10k
slot qris
slot spadegaming
slot pg soft
habanero slot
cq9 slot
slot garansi kekalahan bebas ip

https://anakgawang.net/

spaceman