जिले में प्रधानमंत्री आवास में 2292 हितग्राहियों व बेरोजगारी भत्ता 2507 लोगों को मुख्यमंत्री ने एक क्लिक में राशि की अंतरित

0
Spread the love

सूरजपुर मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने राज्य के 1 लाख 16 हजार 737 युवाओं के खाते में बेरोजगारी भत्ते की तीसरी किश्त के रूप में 31 करोड़ 69 लाख 60 हजार रुपए की राशि ऑनलाईन अंतरित की। इसी तरह प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण अंतर्गत 59 हजार से अधिक हितग्राहियों को 151 करोड़ रुपए की राशि जारी किए। मुख्यमंत्री निवास कार्यालय में आयोजित कार्यक्रम में तकनीकी शिक्षा मंत्री उमेश पटेल, विधायक रामपुकार सिंह, अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू, कौशल विकास एवं तकनीकी शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव डॉ. आलोक शुक्ला, सचिव पंचायत एवं ग्रामीण विकास प्रसन्न आर. भी उपस्थित थे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने जिले में प्रधानमंत्री आवास योजना अंतर्गत कुल 2292 हितग्राहियों में से 850 हितग्राहियों को प्रथम किश्त की 212.5 लाख की राशि, 802 हितग्राहियों को द्वितीय किश्त की 220.75 लाख की राशि,189 हितग्राहियों को तृतीय किस्त की 70.88 लाख की राशि और 451 हितग्राहियों को अंतिम किस्त की 61.14 लाख अर्थात कुल 565.27 लाख रुपए की राशि सीधे हितग्राहियों के खाते में ऑनलाइन जारी की।
इस अवसर पर जिले से प्रति जनपद से एक-एक हितग्राही को सम्मानित किया गया। जिसमें भैयाथान से शंकर सिंह, ओड़गी से बजरंगी, प्रतापपुर से सोमारू, प्रेमनगर से दिनेश कुमार, रामानुजनगर से बंशलाल, सूरजपुर से बजारी बाई को उपस्थित जनप्रतिनिधियों द्वारा सम्मानित किया गया।
इसके साथ ही प्रधानमंत्री आवास के उपस्थित सभी 70 हितग्राहियों को एलईडी बल्ब देकर सम्मानित किया गया है। मुख्यमंत्री द्वारा ग्राम पंचायत तिलसिवा, जनपद पंचायत सूरजपुर के हितग्राही गणेशी से बात किया गया। जिसमे उन्होंने सरकार को अपनी समस्या और आवास मिलने के बाद उन्हें धन्यवाद ज्ञापित किया। अध्यक्ष सरगुजा विकास प्राधिकरण एवं विधायक प्रेमनगर द्वारा हितग्राहियों को जल्दी आवास बनाने के लिए प्रेरित किया, उन्होंने कहा अगर आप आवास बनाते है तो वर्तमान में राशि की कोई कमी नहीं है। अगली किस्त अभी आपको यथाशीघ्र प्राप्त होगी। उन्होंने आगे कहा कि मुख्यमंत्री भूपेश बघेल द्वारा सीधे 151 करोड़ रुपए आप सभी के खातों में राशि अंतरित कर रहे हैं जिससे निसंदेह आप सभी को निकट भविष्य में सर्व सुविधा युक्त आश्रय प्राप्त होगा।
कलेक्टर संजय अग्रवाल द्वारा कई हितग्राहियों चर्चा की गई। जिसमें उन्होंने हितग्राहियों कई सुझावात्मक पहलू भी बताए। उनके समस्याओं को जाना और निराकरण हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया गया। उन्होंने सभी को अच्छा आवास बनाने के लिए प्रोत्साहित किए। सीईओ लीना कोसम ने योजना के मुख्य बिंदुओं पर प्रकाश डाला और सभी का आभार प्रदर्शन किया गया।
सभा कक्ष में सरगुजा प्राधिकरण के अध्यक्ष एवं प्रेमनगर विधायक खेलसाय सिंह, उपाध्यक्ष जिला पंचायत नरेश राजवाड़े, जनपद पंचायत अध्यक्ष सूरजपुर जगलाल सिंह देहाती, अध्यक्ष जनपद पंचायत रामानुजनगर मायादेवी सिंह, अध्यक्ष जनपद पंचायत ओडगी मनिहारी लाल पैकरा, अध्यक्ष जनपद पंचायत प्रेमनगर सिंगारो बाई, अध्यक्ष जनपद पंचायत भैयाथान शिलोचनी पैकरा, जिला पंचायत सदस्य बिहारी लाल कुलदीप, जनपद उपाध्यक्ष ओडगी शिवबालक राम यादव, जनपद उपाध्यक्ष सूरजपुर नरेंद्र कुमार यादव, जनपद पंचायत सदस्यगण व अन्य जनप्रतिनिधि तथा अधिकारी कर्मचारी और भारी संख्या में आवास के हितग्राही उपस्थित रहें।
इसके साथ ही मुख्यमंत्री ने आज के कार्यक्रम में बेरोजगारी भत्ता योजना के तहत वर्तमान स्थिति तक जिले के कुल पंजीकृत 2507 हितग्राहियों के खाते में ऑनलाइन माध्यम से राशि जारी की। योजनांतर्गत माह मई 2023 तक कुल 2290 पात्र हितग्राहियों को द्वितीय किश्त की राशि का भुगतान किया जा चुका है। जून माह में 217 हितग्राहियों को जोड़ा गया। बेरोजगारी भत्ता के पात्र हितग्राहियों में से कुल 150 हितग्राहियों का चयन कौशल विकास योजनांतर्गत अलग-अलग कौशल में प्रशिक्षण हेतु किया गया है। योजनांतर्गत पात्र हितग्राहियों के रोजगार हेतु रोजगार मेला के माध्यम से कुल 15 हितग्राहियों को रोजगार प्रदाय किया जा चुका है। साथ ही प्रधानमंत्री स्वरोजगार योजनांतर्गत 10 हितग्राहियों से स्वरोजगार हेतु लोन प्रदाय करने का आवेदन प्राप्त हुआ है जिस पर कार्यवाही प्रगतिरत है। योजनांतर्गत पात्र हितग्राहियों के कौशल प्रशिक्षण हेतु कौशल विकास योजनांतर्गत जिले से प्रथम चरण में 02 रीपा केन्द्रों का चयन किया गया है। जिसमें सूरजपुर विकासखण्ड से ग्राम पंचायत केशवनगर में स्थापित रीपा में सोलर पीवी इंस्टालर सूर्यमित्र, एवं अस्सिटेन्ट कन्ट्रक्सन पेन्टर एण्ड डेकोरेटर कोर्स तथा रामानुजनगर विकासखण्ड से ग्राम पंचायत पस्ता में स्थापित रीपा में सेविंग मषीन ऑपरेटर एवं रिटेयल सेल्स एसोसिएट कोर्स का चयन किया गया है। उक्त दोनो रीपा केन्द्रो में प्रशिक्षण हेतु हितग्राहियों के चयन की कार्यवाही की जा रही है। प्रशिक्षण उपरांत प्रशिक्षित हितग्राहियों को रोजगार एवं स्व-रोजगार से जोड़ा जाना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed

slot depo 10k
slot qris
slot spadegaming
slot pg soft
habanero slot
cq9 slot
slot garansi kekalahan bebas ip