स्कूली बच्चों को साइबर अपराध व धोखाधड़ी से बचाव के बारे में दी गई जानकारी।* *पुलिस जन चौपाल का आयोजन कर लोगों की समस्याओं का किया निराकरण।*

0
Spread the love

*स्कूली बच्चों को साइबर अपराध व धोखाधड़ी से बचाव के बारे में दी गई जानकारी।*
*पुलिस जन चौपाल का आयोजन कर लोगों की समस्याओं का किया निराकरण।*

*सूरजपुर – न्यूज़29……* पुलिस अधीक्षक रामकृष्ण साहू ने थाना और चौकी प्रभारियों को पुलिस और आमजनता के बीच मधुर संबंध बनाने, लोगों की समस्याओं का निराकरण करने को लेकर पुलिस जन चौपाल लगाने के निर्देश दिए थे। अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक मधुलिका सिंह के मार्गदर्शन में बुधवार को थाना प्रभारी रामानुजनगर प्रशिक्षु डीएसपी दीपमाला कुर्रे के द्वारा शासकीय उच्चतर माध्यमिक शाला पटना में स्कूली बच्चों को महिलाओं एवं बच्चों की सुरक्षा से जुड़े महत्वपूर्ण जानकारी से अवगत कराया। इस दौरान थाना प्रभारी ने स्कूली छात्र-छात्राओं को साइबर क्राईम, धोखाधड़ी, एटीएम फ्राड के घटना एवं उससे बचाव के उपाए बताए। संचार, मनोरंजन साधनों में वृद्धि के साथ-साथ साइबर अपराध भी बढ़े हैं। जिससे सचेत रहने की सख्त आवश्यकता है जिसमें सजगता से बचाव हो सकता है। छात्राओं को महिला सुरक्षा संबंधी “अभिव्यक्ति ऐप” की जानकारी देकर में गूगल प्ले स्टोर के जरिये “अभिव्यक्ति ऐप” कैसे इंस्टाल की जाती है उसके बारे में बताया साथ ही घरेलू हिंसा, मारपीट, छेडखानी या अन्य विपत्ति के समय एसओएस बटन के दबाते यूजर के लोकेशन पर पुलिस सहायता के लिये पहुंचेगी। हमर बेटी-हमर मान के तहत बच्चों को गुड टच-बैड टच की जानकारी से अवगत कराया। थाना प्रभारी ने स्कूली बच्चों से संवाद करते हुए उनके जिज्ञासाओं का समाधान कर उन्हें अनुशासन में रहकर बेहतर शिक्षा हासिल की समझाईश दी।
इसी क्रम में गुरूवार को चौकी प्रभारी तारा उमेश सिंह के द्वारा ग्राम कांटारोली, चौकी प्रभारी बसदेई बृजेश यादव के द्वारा बसदेई के साप्ताहिक बाजार एवं चौकी प्रभारी लटोरी के द्वारा ग्राम सुन्दरगंज में पुलिस जन चौपाल का आयोजन कर लोगों की समस्याओं को जाना और निराकरण किया। इस दौरान पुलिस अधिकारियों ने ग्रामीणों को कानून की जानकारी देते हुए अपराध से बचने की समझाईश दी। वर्तमान दौर में किए जा रहे फ्राड जिनमें बैंक एटीएम कार्ड बदलकर धोखाधड़ी करने तथा बैंक का अधिकारी अथवा कर्मचारी बनकर मोबाइल से आधार कार्ड एवं एटीएम कार्ड की गोपनीय जानकारी प्राप्त कर बैंक खातों से रकम पार करने की घटित हो रही घटनाओं की विस्तृत जानकारी ग्रामीणों को देते हुए ठगी का शिकार होने से बचने की सलाह दी। इसी क्रम में सोने के जेवरात डबल अथवा सफाई करने के नाम पर की जा रही ठगी की जानकारी ग्रामीणों को दी गई साथ ही ग्रामीणों को यातायात नियमों की जानकारी देते हुए उसका पालन करने की अपील की। महिलाओं की सुरक्षा के लिए छत्तीसगढ़ पुलिस द्वारा तैयार किए गए अभिव्यक्ति ऐप के बारे में मौजूद महिलाओं-पुरूष को अवगत कराया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

slot depo 10k
slot qris
slot spadegaming
slot pg soft
habanero slot
cq9 slot
slot garansi kekalahan bebas ip